Chess : श्यामनिलखिल बने भारत के 85वें ग्रैंडमास्टर, खत्म हुआ 12 साल का लंबा इंतजार

2012 में, श्याम निखिल भारत के 28वें ग्रैंडमास्टर बनने से एक आखिरी कदम दूर थे। 12 वर्षों की दौड़ के बाद, अंततः उन्होंने भारत के 85वें जीएम बनने का गौरव हासिल कर लिया।

ऐसे खेल में जिसमें अक्सर किशोर प्रतिभाशाली लोग शामिल होते हैं, श्याम निखिल धैर्य के पोस्टर बॉय हैं। एक साल के भीतर ग्रैंडमास्टर बनने के लिए आवश्यक तीन में से दो मानदंड हासिल करने से पहले, तमिलनाडु के शतरंज खिलाड़ी 2010 में 18 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बन गए। 2012 तक, उन्होंने जीएम बनने के लिए आवश्यक 2500 अंकों की रेटिंग सीमा भी पार कर ली थी। ऐसा लग रहा था कि उनका जल्द ही भारत का 28वां ग्रैंडमास्टर बनना तय है, लेकिन श्याम को वह विशिष्ट दर्जा हासिल करने में 12 साल और लग गए, जिसकी उन्हें तलाश थी।

श्यामनिखिल को लंबे समय से प्रतीक्षित जीएम खिताब पूरा करने के लिए सिर्फ एक जीत और आठ ड्रॉ की जरूरत थी, जो उन्होंने टूर्नामेंट में हासिल किया।

31 वर्षीय खिलाड़ी ने 2012 में दो ग्रैंडमास्टर मानदंडों के साथ आवश्यक 2500 ईएलओ रेटिंग अंक हासिल किए, जो जीएम बनने के लिए न्यूनतम आवश्यकता है, लेकिन तीसरे के लिए उन्हें 12 साल तक इंतजार करना पड़ा।

“मैंने आठ साल की उम्र में खेलना शुरू किया, मेरे माता-पिता ने मुझे सिखाया लेकिन मैं तीन साल तक कोई टूर्नामेंट नहीं खेल सका। अंडर-13 राज्य चैंपियनशिप जीतने से मेरे लिए अवसर खुल गए क्योंकि मैं एशियाई और आयु वर्ग विश्व चैंपियनशिप खेल सकता था,” याद करते हुए कहा। श्यामनिखिल.

तमिलनाडु के नागरकोइल के रहने वाले उस खिलाड़ी के लिए यह सफर आसान नहीं था, जो अपने समय की बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक के रूप में जाना जाता था।

उनके पूर्व कोच के विश्वेश्वरन ने कहा, “एक साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद उन्होंने शतरंज खेलने के लिए अपना आधार चेन्नई में स्थानांतरित कर लिया और मेरे साथ रहे।”

मुंबई मेयर्स कप 2011 में अपना पहला जीएम नॉर्म बनाते हुए और कुछ समय बाद 19 साल की उम्र में भारतीय चैंपियनशिप के दौरान दूसरा, शयामनिखिल ने 2012 की शुरुआत में रेटिंग की आवश्यकता पूरी की।

यह 2012 में दुबई ओपन था जहां निखिल ने अपना अंतिम मानदंड हासिल करने का एक बड़ा मौका गंवा दिया और फिर कई चूक गए अवसरों के कारण उनके करियर में एक लंबा सफर तय हुआ।

उन्होंने कहा, “2017 में ही मैंने यूरोप में टूर्नामेंट खेले थे, तब तक मैं वियतनाम या यूएई में खेलने की कोशिश कर रहा था और फाइनल नॉर्म बनाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन ये जगहें इतनी आसान नहीं हैं क्योंकि टूर्नामेंट बहुत मजबूत हैं।”

2022 कॉमनवेल्थ चैंपियन ने कहा कि वह यहां तैयारी के साथ आए थे और दुबई पुलिस मास्टर्स से ठीक पहले फ्रांस में एक टूर्नामेंट में फिर से एक नॉर्म से चूक गए।

जब उनसे पूछा गया कि तीन चूके अवसरों के बारे में उन्हें कैसा लगा, तो उन्होंने कहा, “मुझे आखिरी राउंड में जीत की जरूरत थी, लेकिन मैंने फिर से ड्रा खेला और फिर से मानक से चूक गया।”

श्यामनिखिल ने कहा, “मैं शतरंज को आनंद के रूप में खेलना चाहता था, मुझे मिखाइल ताल और गैरी कास्पारोव पसंद हैं। मैं इसे अपने माता-पिता को समर्पित करना चाहता हूं, जिन्होंने इस खिताब के लिए लंबे समय तक इंतजार किया है। मेरे प्रशिक्षक विश्वेश्वरन सर ने भी इसमें काफी मदद की।” .

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “अब जब खिताब हो गया है, तो मैं और अधिक स्वतंत्र रूप से खेल सकता हूं।”

Leave a Comment