विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालिफायर 2024, लाइव स्ट्रीमिंग: पेरिस कोटा के लिए भारत का अंतिम मौका – कहां देखें, पूरा शेड्यूल

अमन सहरावत और दीपक पुनिया सहित कुल 14 भारतीय पहलवान 9 से 12 मई तक इस्तांबुल, तुर्किये में पेरिस 2024 कोटा सुरक्षित करने की कोशिश करेंगे। लाइव देखें!

अमन सहरावत और दीपक पुनिया सहित चौदह भारतीय पहलवान गुरुवार से इस्तांबुल, तुर्किये में शुरू होने वाले विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में पेरिस 2024 कोटा के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस्तांबुल प्रतियोगिता पहलवानों के लिए आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए टिकट पक्का करने का अंतिम अवसर होगी। इस्तांबुल में प्रत्येक भार वर्ग में तीन पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा की पेशकश की जाएगी। मुकाबलों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

प्रत्येक डिवीजन में दो फाइनलिस्ट अपने-अपने देशों के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा प्राप्त करेंगे। इस बीच, तीसरा स्थान भार वर्ग में दो कांस्य पदक विजेताओं के बीच प्लेऑफ मुकाबले के विजेता को मिलेगा।

पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारत ने अब तक कुश्ती में केवल चार कोटा हासिल किए हैं और ये सभी महिला कुश्ती में आए हैं।

अंतिम पंघाल (53 किग्रा) ने 2023 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से भारत का पहला कोटा प्राप्त किया, जबकि विनेश फोगट (50 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुडा (76 किग्रा) ने पिछले महीने बिश्केक में एशियाई क्वालीफायर में कोटा हासिल किया।

पहले से ही चार कोटा हासिल करने के साथ, मानसी अहलावत (62 किग्रा) और निशा (68 किग्रा) इस्तांबुल क्वालीफाइंग इवेंट में भारत की एकमात्र महिला पहलवान होंगी। मानसी अहलावत बिश्केक में ओलिंपिक कोटा हासिल करने से एक जीत पीछे रह गईं, लेकिन वह इस्तांबुल में अपना दिल टूटने का दुख भुलाने की कोशिश करेंगी।

भारत ने ग्रीष्मकालीन खेलों के पिछले चार संस्करणों में पुरुषों की फ़्रीस्टाइल कुश्ती में पाँच पदक जीते हैं। उनमें से दो टोक्यो 2020 में आए।

हालाँकि, पेरिस 2024 में पुरुषों की फ़्रीस्टाइल में भारत की भागीदारी अनिश्चित लगती है। इस्तांबुल में इसे बदलने की जिम्मेदारी पूर्व एशियाई और U23 विश्व चैंपियन अमन सहरावत और ओलंपियन दीपक पुनिया पर होगी।

अमन, जो टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता रवि दहिया के समान डिवीजन में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ने बिश्केक में महाद्वीपीय क्वालीफायर में कोटा से एक जीत कम रोक दी और अपने आखिरी मौके को गिनने के लिए बेताब होंगे।

दीपक पुनिया, जो टोक्यो 2020 में पदक से मामूली अंतर से चूक गए, और सुजीत कलाकल, जो टोक्यो कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया के समान डिवीजन में प्रतिस्पर्धा करते हैं, दुर्भाग्य से, दुबई में भारी बारिश के कारण उड़ान में देरी के कारण बिश्केक में भी प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके। दोनों इस्तांबुल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।

भारत सभी छह ग्रीको-रोमन श्रेणियों में ओलंपिक कोटा की भी तलाश में रहेगा।

विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 में भारतीय पहलवान
पुरुष ग्रीको-रोमन: सुमित (60 किग्रा), आशु (67 किग्रा), विकास (77 किग्रा), सुनील कुमार (87 किग्रा), नितेश (97 किग्रा), नवीन (130 किग्रा)

महिला फ्रीस्टाइल: मानसी (62 किग्रा), निशा (68 किग्रा)

पुरुष फ्रीस्टाइल: अमन सहरावत (57 किग्रा), सुजीत (65 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा), दीपक (97 किग्रा), सुमित (125 किग्रा)

विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालिफायर 2024 भारत में कहां देखें
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) की आधिकारिक वेबसाइट पर विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग देखें। भारत में किसी भी टीवी चैनल पर ओलंपिक विश्व कुश्ती क्वालीफायर का सीधा प्रसारण नहीं होगा।

Leave a Comment